शुक्रवार, 13 अप्रैल 2012

सिर्फ भाषण बाजी से काम नहीं चलेगा....

विनय
आज ठीक तीन महीने हो गए मेरे इस ब्लॉग के मै अपनी ब्लॉग का जन्म दिन तो नहीं मन सकता क्यू की उसके लिए भी साल भर होना जरुरी है। पर इस बहाने मुझे कुछ लिखने का बहाना जरुर मिल गया...। मै एक काम हमेशा करता हु रात को आकर अपने ब्लॉग को एक बार चेक जरुर करता हु ताकि यह समझ में आये आज कितनी पेज देखी गई है और  कहा से, मेरा मतलब है किस देश से और किस पोस्ट को ज्यादा और कितनी बार देखी गई है इससे मुझे पता चलता है की लोग किस पोस्ट को ज्यादा देखा करते है और उनकी जरुरत क्या है ? तीन महीने के दौरान आप लोगो को तो पता ही होगा की ये ब्लॉग कितनी लोगो ने या कितनी बार देखी गई है अभी मैंने एक काउंटर भी ब्लॉग में लगा दिया है जो पेज कितनी बार देखी गई है को दर्शाता है। सबसे अच्छी बात है ये ब्लॉग इंडिया के अलावा तक़रीबन १० से भी ज्यादा देशो से देखा जाता है जिसमे अव्वल नंबर में अमेरिका का आता है और दूसरी नंबर पर राशिया और उसके बाद क्रमश: जर्मिनी,लातिवा,नेपाल, फ्रांस, मोरिसस इत्यादि देशो की नंबर  आती है । स्वाभाविक है कि हमारी कौमे वहा भी रहती है और इस ब्लॉग के मार्फ़त से जुड़ना चाहते है, और हमारे समाज के बारे में जानना चाहते है । 
अगर मै पोस्ट कि बाते करू तो कुछ दिनों पहले तक matrimonial  section ही सबसे ज्यादा देखी जा रही थी पर अभी अचानक "दहेज़ कैसे रोके" जिसे लिखा है प्रांतीय महिला मंच ने पोस्ट को काफी ज्यादा पसंद किया जा रहा है इससे हमारे सामाजिक जरुरत को समझी जा सकती है लोग आज भी कितनी परेशान है, यह वाकई एक जरुरी और ज्वलंत  मुद्दा है, और मुझे लगता है कि सिर्फ भाषण बाजी से काम नहीं चलेगा इसके लिए हमें तुरंत पहल करनी चाहिए। 
मसलन जो लोग बिना दहेज़ कि शादी करते है उन्हें और उनके परिवार के लोगो को  हमें मंच में बुलाकर सम्मानित करनी चाहिए (जैसा कि प्रांतीय महिला मंच ने लिखा है) और जिस परिवार में दहेज़ कि मांग हो उसे सामजिक रूप से बहिस्कार करे, हालाँकि मै यह भी समझता हु कि यह मुद्दा इतनी आसान नहीं है, भले मै ब्लॉग में अच्छी बाते लिखता हु पर मेरे न चाहने (यह बात मैंने बिलकुल सच कही है) पर भी मुझे दहेज़ लेनी पड़ी परिवारिक कारणों से, लोग क्या क्या कहेंगे...लड़का ठीक नहीं है... अपनी बहन,बेटी कि शादी में हमलोगों ने कितनी पैसा बहाया... वगैरह -वगैरह ...। इस सबो के अलावा यह एक चर्चा का भी विषय है, कुछ लोग मानते है कि लड़की वाले अगर अपनी लड़की को अपनी मर्जी से दे रहे है तो क्या आपत्ति है। यह बड़ी जटिल विषय भी है ।
खैर मुझे तो कुछ लिखना था सो लिख दिया, पर जो लोग इस ब्लॉग को पढ़ते है उनके लिए ये ब्लॉग ज्यादा से ज्यादा कैसे उपकारी हो मै इसके बारे में सोचता रहता हु ।
कई फोन मुझे आये, ज्यादातर लोग सिर्फ ये पूछते है आप कौन है इस समाज कि ऑफिस कहा है... वगैरह -वगैरह ...। और कुछ फ़ोन इसलिए भी आते है कि मेरे लड़का या लड़की के लिए कोई बढ़िया सा  सम्बन्ध बताये...।
जब मैंने साईट बनाने की योजना  अपनी जीजा जी ( श्री राम बाबू गुप्ता / पुत्र श्री हरिहर प्रसाद साव टीटागढ़ ) से कही तो उन्होंने पहले ही बता दिया था कि हमारे समाज  में पढ़े लिखो कि संख्या काफी कम है अत: ये उतना कारगार नहीं होगा । और उनकी बात सत प्रतिसत सही निकली । लेकिन मुझे तो अपना कुछ करने का भूत सवार था अत: मैंने हिंदी में ब्लॉग लिखने कि ठानी, और उन्दिनो पेज विजिट काफी कम थी पर जब मैंने फेसबुक में अपना आईडी बनाया तो और इस ब्लॉग के बारे में बताना शुरू किया तो पेज विजिट काफी बढ़ गई, और इसी दौरान एक और बात पता चली की आज के नौयूवक (हलवाई समाज के ) काफी समझदार है और हमारे समाज को बदलने कि क्षमता उनमे पूरी है, और इसका  समय भी आ गया है। हलवाई समाज में बहुत सी ऐसी परिवार है जो हो सकता है कि हमारे समाज से न जुड़े हो पर सामाजिक क्षेत्र में काफी उन्नत अवस्था में है और सच कहू तो लड़किया और ज्यादा प्रखर लगी उनमे सोचने और लिखने की क्षमता कही मुझे ज्यादा दिखी, और उन्हें ये भी पता है अच्छी और बुरी चीजे क्या है, हम माने या ना मने समय के साथ हमें अपनी सोच तो बदलनी ही पड़ेगी। इस नई पीढ़ी का तो जवाब नहीं.....पर हमें उन ( new  generation ) तक पहुचना होगा और उन्हें प्रोत्साहित करना होगा कि वो भी अपनी समाज के लिए कुछ अच्छा  कर सकते है और अपना महत्वपूर्ण समय थोड़ी अपनी समाज के संगठन को भी दे ताकि वो भी हमारी इस मूलधारा में आ सके और अपनी कुछ बात रख सके । मेरी इस रचना को पढ़ कर आप लोग समझ ही गए होंगे कि मै यह बिना तैयारी कि हुई अपनी मर्जी से जो भी समझ  में आया लिख दिया ।
अगर मेरी कोई बात से आप सहमत न हो तो कृपया जरुर लिखिए मेरा ईमेल आई डी और फ़ोन नंबर मेरे ब्लॉग के  " home " में दिया हुआ है ।
और एक जरुरी बात अगर आप को इस ब्लॉग कि जानकारी है तो कृपया आप लोग अधिक से अधिक लोगो तक इसकी जानकारी पहुचाये क्यू कि नेट कि पहुच के बारे में तो आप लोगो को आइडिया होगा ही, पुरे संसार के  लोग घर बैठे या अपनी मोबाइल से हमारी पहल और समाज कि उन्नति कि खबर रख सकता है, और इससे जुड़े फायदे भी मिल सकती है । और हमरा उद्देश्य (ज्यादा से ज्यादा  लोगो को जोड़ने की ) पूरी होगी, अत: फिर से आप सभी लोगो से अनुरोध है कि कोई भी रचना, कोई भी कार्यकर्म अपने फोटो के साथ भेजे ताकि मै  पोस्ट कर सकू ।
आप सभी को धन्यबाद । 
विनय कुमार हलवाई 

1 टिप्पणी:

Thanks For Your valuable Comment.